Friday, July 18, 2025
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    महाकुंभ 2025: श्रद्धालुओं की सेवा में जुटा परिवहन विभाग, शिकायत रहित अनुभव का लक्ष्य

    प्रयागराज। महाकुंभ 2025 की तैयारियों के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रद्धालुओं के यात्रा अनुभव को सुगम और यादगार बनाने के लिए विशेष प्रयास शुरू किए हैं। परिवहन विभाग ने व्यापक सुधारों और नए प्रावधानों के जरिए इस दिशा में पहल की है।

    पुलिस वेरिफिकेशन और बिहेवियर ट्रेनिंग

    महाकुंभ में श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा को प्राथमिकता देते हुए परिवहन विभाग ने सभी चालकों और परिचालकों का पुलिस वेरिफिकेशन कराया है। यह सुनिश्चित किया गया है कि किसी भी कर्मचारी का आपराधिक इतिहास न हो। इसके साथ ही, पूरे स्टाफ को श्रद्धालुओं के साथ सभ्य और सम्मानजनक व्यवहार के लिए बिहेवियर ट्रेनिंग दी जा रही है।

    सकारात्मक अनुभव की दिशा में कदम

    योगी सरकार की मंशा है कि महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालु उत्तर प्रदेश की आतिथ्य सेवा और परिवहन व्यवस्था की सकारात्मक छवि लेकर जाएं। परिवहन विभाग, पुलिस कर्मियों और अन्य संबंधित स्टाफ को इस दृष्टिकोण से प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रयागराज परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी ने बताया कि सभी चालकों और परिचालकों को यह निर्देश दिया गया है कि वे यात्रियों के साथ सौहार्दपूर्ण और सहयोगात्मक व्यवहार करें।

    शिकायत प्रबंधन और कार्रवाई की तैयारी

    यदि किसी श्रद्धालु को स्टाफ के व्यवहार या सेवा से संबंधित कोई शिकायत होती है, तो उसे टोल-फ्री नंबर या विभागीय कार्यालय में दर्ज कराया जा सकता है। परिवहन विभाग ऐसी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करेगा।

    महाकुंभ के लिए परिवहन सेवा का विस्तार

    महाकुंभ में देश-विदेश से आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रोडवेज बसों की संख्या बढ़ाई गई है। साथ ही, अंतरजिला और अंतरराज्यीय बस सेवाओं को भी बेहतर और सुगम बनाया गया है।

    योगी सरकार के इन प्रयासों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं को यात्रा और सेवा संबंधी किसी भी प्रकार की असुविधा न हो और वे इस भव्य आयोजन का हिस्सा बनकर एक सुखद अनुभव के साथ लौटें।

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